Benefits of Ajwain leaves: हम सबके किचन में मसालों के तौर पर इस्तेमाल की जाने वाली अजवायन आपने खायी तो बहुत होगी। लेकिन क्या आप जानते हैं अजवायन की पत्तियां भी कई बीमारियों में फायदेमंद हैं। वैसे आपने अभी तक दादी-नानी से दर्द में अजवायन का पानी पीने के लिए तो सुना होगा। सर्दियों में जुखाम-खासी के लिए अजवायन के तेल की मालिश भी सुनी होगी। लेकिन आज हम आपको बताने जा रहे हैं अजवायन की पत्तियों के ऐसे फायदे जो आप अभी तक नहीं जानते होंगें।

वैसे आपको बता दें अजवायन का पौधा अगर आप लगाना चाहते हैं तो जून या जुलाई के महीने में इसे लगाना चाहिए। यह पौधा देखने मे काफी खूबसूरत लगता है। अजवायन के पत्तों में एंटीऑक्सिडेंट, एंटीबायोटिक, एंटी कैंसर, एंटी-इन्फ्लैमेटरी गुण पाए जाते हैं।

-मूत्र संबंधी समस्या या पाचन तंत्र और मस्तिष्क में होने वाले संक्रमण में अजवायन का पत्ता बेहद कारगर माना जाता है। इसमें एंटी-एजिंग गुण पाए जाते हैं साथ ही यह फेफड़ों की सफाई के काम आता है।

-सर्दी, खासी में इसका काढ़ा बेहद कारगर साबित होता है।

-बॉडी डिटऑक्स करने के लिए अजवायन के पत्तों की चाय पीनी चाहिए। साथ ही आपकी इम्यूनिटी पॉवर भी बढ़ाती है। घुटनों के दर्द या ऑर्थराइटिस से ग्रसित लोगों को अजवायन की पत्तियों का जूस पीना चाहिए। अजवायन के पत्तों को पानी में उबालकर सिकाई करने से भी जोड़ों के दर्द, मांसपेशियों के दर्द में आराम मिलता है।