Bad Cholesterol Symptoms: आज पूरी दुनिया में बैड कोलेस्ट्रॉल की समस्या तेजी से पैर पसारती जा रही है। इसकी चपेट में हर आयु वर्ग के लोग आ रहे हैं। वैसे तो इसके पीछे कई करण हो सकते हैं लेकिन जो सबसे अहम कारण है वो है हमारा खराब खान-पान। बदलते लाइफ स्टाइल में खाने पीने के तरीके भी बदल गए हैं नतिजन मोटापा, कब्ज, डायबिटीज जैसी बीमारियाँ। इस आर्टिकल में हम आपको बता रहे हैं खराब कोलेस्ट्रॉल यानी LDL (Low-Density Lipoprotein) बढ़ने पर शरीर में क्या संकेत दिखते हैं जिसे आपको नजरअंदाज नहीं करना चाहिए।

-बढ़े हुए बीपी का एक कारण बैड कोलेस्ट्रॉल का बढ़ना भी है। दरअसल, जब हमारी बॉडी में कोलेस्ट्रॉल का स्तर बढ़ जाता है तो पर्याप्त ऑक्सीजन और ब्लड फ्लो नहीं हो पाता। ऐसे में बिना देर किए डॉक्टर से सलाह लें।

-थोड़ा काम करने पर भी थकान लगना, दिन भर शरीर में कमजोरी, ऐंठन, दर्द, खिंचाव महसूस होना ये भी बढ़े हुए कोलेस्ट्रॉल के लक्षण हैं।

-कोलेस्ट्रॉल के बढ़ने का संकेत सीने में हमेशा भारीपन महसूस होना और सीने में जकड़न और दर्द होने लगना भी है। इस स्थिति में तेल मसाले वाली चीजों को सेवन कम कर देना चाहिए और डॉक्टर से संपर्क करना चाहिए।

-इसके अलावा अगर आप मोटापे का शिकार हैं तो इसका मतलब कोलेस्ट्रॉल का बढ़ना भी हो सकता है। इससे शरीर का मेटाबॉलिज्म स्लो हा जाता है। ऐसे में अपने वजन को नियंत्रित करें।