Anger Management: बहस करना, झगड़ा करना या गुस्सा करना किसी भी हाल में सही नहीं होता। लेकिन न चाहते हुए भी कई बार ऐसी स्तिथि सामने आ जाती है जिसमें बेवजह बात बढ़ जाती है और बहस-झगड़े का रूप ले लेती है। बहस के दौरान जरूरी हैं अपने आप पर काबू रखना और बात को बढ़ने न देना। आज हम आपको कुछ ऐसी टिप्स और ट्रिक्स बता रहे हैं जिससे आप खुद को बहस के दौरान शांत रख सकते हैं।

-बहस को झगड़े में तब्दील होने से रोकने के लिए अपनी आवाज पर नियंत्रण रखें। आप सोच लें चाहे जो हो जाए अपनी आवाज का वॉल्यूम नहीं बढ़ने देंगें। अगर सामने वाले की आवाज तेज हो भी जाए तब भी आप अपनी आवाज का वॉल्यूम कम रखिए। थोड़ी देर में सामने वाला भी थोड़ी देर में ऊंची आवाज में बात करना बंद कर देगा।

-बात में उलझने से अच्छा है उसका समाधान खोजा जाए। इसके लिए ऐसा समाधान खोजना चाहिए की बहस का मुद्दा भी खत्म हो जाए और सामने वाले की बात भी रह जाए।

-बहस तब बढ़ जाती है जब बोलते-बोलते गलत शब्दों का प्रयोग होने लगता है। ऐसे में बहस के दौरान कुछ भी बोलने से पहले शब्दों का ध्यान जरूर दें। कभी भी मुद्दे से अलग पर्सनल बातों को न लाएं।

-सामने वाली की बात समझने की कोशिश करें। सिर्फ जवाब देने के लिए दूसरे की बात न सुने बल्कि उसके पॉइंट को समझे भी। पहले से ये मानकर बहस न करें की आप जो कह रहे हैं वही सही है।